भाजपा ने राहुल गांधी को क्या बना दिया?

भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को देश के लिए खतरा बताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हर समय चुनावी मोड में रहने वाली भाजपा ने राहुल गांधी @RahulGandhi को निशाना बनाने के लिए रावण की मदद ली है।

जागृत टीम

भाजपा @BJP4India ने सोशल मीडिया साइट X पर अपने आधिकारिक हैंडल से एक पोस्टर शेयर किया है। इस पोस्टर में राहुल गांधी को रावण के रूप में दिखाया गया है। राहुल गांधी के 10 सरों वाले इस पोस्टर के ऊपरी हिस्से में अंग्रेजी में लिखा है “भारत खतरे में है”, जबकि तस्वीर के निचले भाग में बड़े अक्षर में रावण लिखा गया है। उसके नीचे लिखा है कि इसकी निर्माता कांग्रेस है जबकि निर्देशन जॉर्ज सोरोस ने किया है।

राहुल गांधी को भाजपा द्वारा रावण के रूप में दिखाए जाने पर बड़ी संख्या में लोग अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। इस क्रम में एक तरफ जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाया जा रहा है, वहीं दशकों पुराना एक कार्टून भी खूब शेयर किया जा रहा है। इस कार्टून में महात्मा गांधी को सात सरों वाला दिखाया गया है। संघ परिवार द्वारा प्रकाशित इस कार्टून में सभी सर गांधीजी के नहीं हैं। इसमें पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आज़ाद और आजादी की लड़ाई के दूसरे बड़े नेताओं के सर लगाए गए हैं।

भाजपा द्वारा राहुल गांधी का ऐसा पोस्टर बनाने पर कुछ लोगों ने नसीहत भी दी है। ऐसे लोगों ने एआई यानि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के इस दौर में इस तरह के पोस्टर को घटिया करार दिया है। दूसरी ओर कई एक यूजर्स ने प्रधानमंत्री मोदी ही को देश के लिए खतरा बताया है।

राजनीतिक पार्टियों के द्वारा विरोधी दलों के नेताओं पर इस तरह के आक्षेप को आप कैसे देखते हैं? अपनी राय जरूर दें।

एक अंतिम बात! यदि आप पत्रकारिता में रूचि रखते हैं तो jagritweb@gmail.com पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *