बंगाल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा

निर्वाचन आयोग द्वारा पशम बंगाल, असम और केरल समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा के साथ ही बिगुल बज गया।

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस की जानकारी दी। पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का एलान 2 मई को किया जाएगा।

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा (chief election commissioner Sunil Arora) ने बताया कि पश्चिम बंगाल में कुल आठ चरणों में मतदान होंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में सात चरणों में वहां मतदान की प्रक्रिया पूरी की गई थी। चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 27 मार्च, पहली अप्रैल और 6, 10, 17, 22, 26 तथा 29 अप्रैल को मतदान होंगे।

असम में तीन चरणों में होगा मतदान

भाजपा शासित प्रदेश असम में तीन चरणों में मतदान होंगे। पश्चिम बंगाल से सटे इस पुर्वोत्तर राज्य में 27 मार्च के अलावा पहली अप्रैल और 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। भाजपा यहां अपनी सत्ता बचाने का प्रयास करेगी जबकि पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल में वह ममता बनर्जी से सत्ता छीनने की फिराक में है।

दक्षिण भारत के तीन राज्यों में एक ही दिन मतदान

देश के पूर्व और पुर्वोत्तर के दो महत्वपूर्ण राज्यों पश्चिम बंगाल और असम में जहां क्रमशः आठ और तीन चरणों में मतदान होंगे वहीं दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही दिन यानी 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि सभी पांच राज्यों में मतगणना 2 मई को होगी और उसी दिन नतीजों का एलान भी कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *