बिहार में ऐसे हो रहा है रोजगार का सृजन

भाजपा ने बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में 19 लाख रोजगार देने का वादा किया था। भाजपा के प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह दावा है कि बिहार 19 लाख रोजगार सृजन की ओर अग्रसर है।

पटना। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि विभिन्न सरकारी विभागों में पदों पर नियुक्ति कर एवं राज्य भर में उद्योग स्थापना के माध्यम से बिहार 19 लाख रोजगार सृजन की ओर अग्रसर है।

राज्य में स्वास्थ्य कर्मियों की बड़े पैमाने पर बहाली हो रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र में 10 हजार तकनीशियन की नियुक्ति होगी, 6,388 विशेषज्ञ और सामान्य चिकित्सक की भी बहाली होगी, 3,270 आयुष चिकित्सक, 4,671 जीएनएम और 9,233 एएनएम और साथ ही अलग-अलग पदों पर नियुक्तियों की प्रकिया शुरू है।
बिहार में 1539 फार्मासिस्ट की होगी नियुक्ति, और 8067 कार्यपालक सहायकों की बहाली होगी। पंचायती राज विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। इसके अनुसार हर ग्राम पंचायत में दो- दो कार्यपालक सहायक तैनात होंगे, एक हजार से अधिक कचहरी सचिवों का नियोजन जल्द होगा। बिहार में 28 मई तक 3523 शारीरिक शिक्षा अनुदेशक नियुक्त हो जाएंगे। जिला व प्रमंडल स्तर पर नियोजन मेले लगा कर बिहार में एक लाख युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य है। दरभंगा के रामनगर आईटीआई में रोजगार मेले में 667 लोगों को रोजगार मिला।

भाजपा नेता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा कि औद्योगिक हब बनने की ओर बिहार ने एक और छलांग लगाई है। औद्योगिक विकास के लिए बिहार टेक्सटाइल और लेदर पॉलिसी 2022 को कैबिनेट से मंजूरी मिली है। वस्त्र एवं चर्म उद्योग में निवेश बढ़ेगा, रोजगारपरक नीति से स्थानीय स्तर पर लाखों-लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

दुसरी ओर ग्लोबल मार्केट तक पहुंचा बेतिया के चनपटिया स्टार्टअप का कपड़ा। मलेशिया, दुबई, ओमान, इंडोनेशिया, यूएस व कनाडा तक माल जाएगा। कोरोना काल में शुरू हुए चनपटिया मॉडल ने स्वरोजगार की दिशा बदलकर देश में उम्दा उदाहरण पेश किया है।

बिहार के बरौनी पेप्सी प्लांट के बाद अब पूर्णिया मे इथनॉल फैक्ट्री खुली, औद्योगिक रूप से राजद के शासनकाल में पिछड़े बिहार में अब तेजी से उद्योग लगने शुरू हो चुके हैं। हाल ही में पेप्सी कोल्ड ड्रिंक बनाने वाली कंपनी का प्लांट बिहार की औद्योगिक राजधानी कहे जाने वाले शहर बरौनी में शुरू हुआ।

इसके अलावा इथेनॉल फैक्ट्री पूर्णिया में लग चुकी है, आरा के गड़हनी में भी इथेनॉल का उत्पादन हो रहा है। मोदी जी के सपने को साकार करेगा पूर्णिया का ऍथेनॉल प्लांट, 2025 तक देश में पेट्रोलियम पदार्थ की खपत का 20 प्रतिशत इथेनॉल उत्पादन का रखा है लक्ष्य इससे पेट्रोल पर सरकार का भी कम बोझ पड़ेगा और जल्द ही पूरे बिहार में ऐसे प्लांट का जाल बिछेगा।

साथ ही बिहार के पशुपालकों और युवाओं के लिए एनडीए सरकार खोल रही नव द्वार 150 प्रखंडों में 600 सुधा बुध खोलें जा रहे हैं। इससे दुग्ध उत्पादन , पशुपालन और रोजगार में होगी अप्रत्याशित वृद्धि। वहीं दरभंगा में मखाना का बड़ा कलस्टर बनेगा। इसके लिए उद्योग विभाग दो करोड़ रुपये आवंटित करेगा। इसके अलावा दरभंगा में मिथिला हाट बनेगी। बिहार में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए जिलों में बेहतर कनेक्टिविटी के साथ सड़कों एवं एयरपोर्ट का जाल बिछाया जा रहा है।

डबल इंजन की एनडीए सरकार बिहार में 19 लाख रोजगार सृजन के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए कटिबद्ध है। वहीं दूसरी ओर हर विभाग में रोजगार के नए नए अवसर मिल रहे हैं युवाओं को। डबल इंजन की एनडीए सरकार जो वादे करती है उसे पूरा भी करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *